None of the above (NOTA) "मतलब उपरोक्त में से कोई नहीं" इसके अन्तर्गत नागरिक किसी को किसी भी उम्मीदवार को जो चुनाव लड़ रहे हैं, वोट नहीं देने का का विकल्प चुन सकता है। नोटा के वोट का कोई चुनावी मूल्य नहीं होता यानी आपका नोटा को दिया हुआ वोट कचरे के समान है भले ही नोटा को अधिक वोट पड़े हों लेकिन सबसे अधिक वोट पाने वाला उम्मीदवार ही विजेता होगा।
हम इसे एक उदहारण से समझते हैं, माना 2 उम्मीदवार है A और B और 10 वोटर हैं जिन में से 6 ने नोटा को चुना, 3 वोटर ने A को वोट दिया और 1 ने B को तो विजेता A होगा, जबकि सबसे अधिक वोट नोटा को मिले।

NOTA का उपयोग पहली बार भारत में 2009 में किया गया था। छत्तीसगढ़ भारत का पहला राज्य था जिसने स्थानीय सरकार के चुनावों में मतदाताओं को NOTA का विकल्प दिया। NOTA बटन ने 2013 के विधानसभा चुनावों में चार राज्यों - छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और मध्य प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली में अपनी शुरुआत की। अपनी शुरुआत के बाद से NOTA ने भारतीय मतदाताओं के बीच बढ़ती लोकप्रियता हासिल की है।
उदाहरण के लिए गुजरात 2017, कर्नाटक (2018), मध्य प्रदेश (2018) और राजस्थान (2018) में विधानसभा चुनावों में जीत के अंतर से अधिक वोट हासिल किए। NOTA मतदाता को प्रत्याशी के लिए अपनी अयोग्यता दिखाने में सक्षम बनाता है।

NOTA पर सुप्रीम कोर्ट का जजमेंट

पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (PUCL) द्वारा एक रिट याचिका दायर की गई थी । भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले में कहा गया है, " हम चुनाव आयोग को मतपत्र / ईवीएम में आवश्यक प्रावधान प्रदान करने का निर्देश देते हैं और एक अन्य बटन जिसे" उपरोक्त में से कोई नहीं "(नोटा) कहा जा सकता है ताकि ईवीएम में मतदाता उपलब्ध हो सकें पोलिंग बूथ और चुनाव मैदान में किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देने का फैसला करते हैं, गोपनीयता के अपने अधिकार को बनाए रखते हुए वोट नहीं देने के अपने अधिकार का उपयोग करने में सक्षम होते हैं । " सुप्रीम कोर्ट ने यह भी माना कि यह आवश्यक है कि उच्च नैतिक और नैतिक मूल्यों वाले लोगों को देश के उचित शासन के लिए जनप्रतिनिधि के रूप में चुना जाता है और नोटा बटन राजनीतिक दलों को एक उत्तम उम्मीदवार को नामित करने के लिए मजबूर कर सकता है। EVEM मशीन में NON OF THE ABOVE का गुलाबी बटन होता है।

नोटा में क्या सुधार होना चाहिए?

1. NOTA को सबसे अधिक वोट प्राप्त होते हैं तो नए और फ्रेशर्स उम्मीदवार के साथ उस निर्वाचन क्षेत्र में फिर से चुनाव होना चाहिए या उस निर्वाचन क्षेत्र में राज्यपाल का शासन होना चाहिए।
2. पुन: चुनाव करते समय, NOTA बटन को पुन: चुनाव की एक श्रृंखला से बचने के लिए निष्क्रिय किया जा सकता है
3. नोटा से हारने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित अवधि (उदाहरण के लिए, 6 वर्ष) के लिए चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।A B c D E